Top Guidelines Of सुबह के समय लहसुन खाने के फायदे

Wiki Article



इन सब्जियों के फूल में छिपे हैं सेहत के राज, यहां जानिए उनके नाम और खाने का सही तरीका

(और पढ़े – मुँहासों को दूर करने के घरेलू उपाय…)

गर्भवत्ती महिलाओं को नहीं खाना चाहिए लहसुन

यदि आप पाचन संबंधी समस्‍याओं से परेशान हैं तो लहसुन आपके लिए फायदेमंद हो सकती है। ऐसा माना जाता है कि पेट संबंधी सभी प्रकार की समस्‍याओं के लिए लहसुन लाभकारी होते हैं। आप अपने भोजन के साथ ही अन्‍य प्रकार से लहसुन का सेवन कर सकते हैं। लहसुन में मौजूद एंटी-इंफ्लामेटरी गुण आंतों की सूजन के दूर करने में सहायक होते हैं। इसके अलावा नियमित रूप से लहसुन खाने के फायदे पेट की आंतों में मौजूद कीड़ों, पेट की ऐंठन, दर्द, दस्‍त, पेट की गैस आदि से भी छुटकारा दिला सकता है। इस तरह से आप अपने पेट से संबंधित समस्‍याओं को दूर करने के लिए लहसुन के फायदे प्राप्‍त कर सकते हैं।

शहद और लहसुन के एंटी-बैक्टीरियल गुण सर्दी-जुकाम और एलर्जी को ठीक करने में कारगर माने जाते हैं और नेचुरल तरीके से इंफेक्शन का मुकाबला करते हैं.

पेट फूलना- पेट खराब होने के कारण कई बार लोगों को पेट फूलने की समस्या होने लगती है। शहद और हींग में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो ब्लोटिंग जैसी समस्या को पैदा नहीं होने देते हैं। सुबह एक चम्मच शहद में एक चुटकी हींग मिलाकर खाएं। ऐसा करने पर कुछ ही दिनों में आप पेट की सेहत को दुरुस्त कर पाएंगे। क्या है इसे खाने का सही समय अगर आप सुबह खाली पेट हींग और शहद का here खाते हैं तो पेट से जुड़ी परेशानियां खत्म हो सकती हैं।

खाली पेट पपीता खाने से ब्लड शुगर लेवल पूरे दिन स्थिर रहता है.

विटामिन सी और बी से भरपूर लहसुन को डाइट में शामिल करने से सर्दी-जुकाम जैसी समस्याओं से राहत मिलती है.

These cookies make it possible for us to count visits and website traffic sources so we will evaluate and Increase the performance of our web-site. They help us to understand which webpages are by far the most and the very least popular and find out how guests transfer across the internet site.

It is possible to set your browser to dam or provide you with a warning about these cookies, but some aspects of the location will not likely then function or you may not have the ability to login.

(और पढ़े – ऑस्टियोपोरोसिस के घरेलू उपचार और नुस्खे…)

जिन लोगों को लहसुन से एलर्जी है उन्‍हें इसका सेवन नहीं करना चाहिए।

(इसे भी पढ़ें – फेफड़ों के लिए स्‍वस्‍थ्‍य आहार)

(और पढ़े – कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए भारतीय घरेलू उपाय और तरीके…)

Report this wiki page